Popular post

Saturday, 12 September 2020

raw papaya benefits,kaccha papita khane ke fayde,kachhe papite ke labh,kacha papita khane se kya fayde hote hain,benefits of eating raw papaya
raw papaya

Raw papaya benefits, कच्चा पपीता खाने के फायदे

Raw papaya benefits: पके हुए पपीता के फायदों से तो हर कोई वाकिफ है लेकिन आपको शायद ही पता हो कि कच्चे पपीता भी उतना ही गुणकारी है जितना कि पका पपीता। जी हां आपने सही सुना कच्चा पपीता यानी raw papaya भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद और गुणकारी होता है। आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में
जैसे पका हुआ पपीता पेट के लिए फायदेमंद होता है वैसे ही कच्चा पपीता भी पेट से जुड़े रोगों को दूर करने में सहायता करता है।  पेट में बनने वाली गैस, पेटदर्द से छुटकारा दिला सकता है और साथ ही immune system को मजबूती देने में भी सहायक है।

Raw papaya benefits for joints pain, गठिया और जोड़ों में फायदे

कच्चा पपीते से गठिया और जोड़ों जैसी समस्याओं को भी दूर किया जा सकता है। अलग अलग समस्याओं में इसका उपयोग अलग तरह से किया जाता है। जोड़ो और गठिया के दर्द के लिए इसका उपयोग green tea के साथ किया जाता है।
इसके लिए सबसे पहले 2 लीटर पानी को उबाल लें। फिर पपीते को साफ धोकर इसके बीज निकाल लें और पानी में 5 मिनट के उबलने दें। इसके बाद 2 tea spoon ग्रीन टी की पत्तियां इसमें डालें और थोड़ा और उबलने दें। थोड़ा सा ठंडा होने पर किसी बर्तन में छान लें और पूरा दिन इसी पानी को पिएं। 

Raw papaya benefits for weight loss

आज बदलते खानपान और environment के चलते हर तीसरा व्यक्ति मोटापे से परेशान होकर वजन कम करने के लिए कोशिश कर रहा है। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि कच्चा पपीता weight loss करने भी सहायक है। ये शरीर में मौजूद फैट को निकालने में मदद करता है। Weight loss के लिए इसका उपयोग ऐसे करें - कच्चे पपीते का एक टुकड़ा लेकर उससे कदुकस कर लें और दही में मिलाकर खाएं। इसके अलावा इसको सलाद के रूप में भी खाया जा सकता है। 

Raw papaya benefits for sugar 

कच्चा पपीता diabetes को ठीक करने के लिए भी बहुत उपयोगी है। कच्चा पपीता blood में बढ़ी हुई sugar की मात्रा को control करने में help करता है। Diabetes के patient के लिए ये घरेलू या देशी रामबाण उपायों में से एक है और ये blood में insulin की मात्रा में बढ़ोतरी करता है। इसलिए sugar के मरीजों को कच्चे पपीते को अपनी daily diet में शामिल करना चाहिए। 

Raw papaya benefits for urine infections 

इसका और एक फायदा है कि यह urine infection को होने से रोकता है और अगर हो जाता है तो उसे ठीक करने में सहायक होता है। अक्सर देखा जाता है कि urine infection जैसी समस्याएं महिलाओं में ज्यादा पाई जाती है। कच्चा पपीता रोजाना खाने से infections से बचा जा सकता है और अगर किसी को हो गया है तो ये infection के बैक्टीरिया का खात्मा कर urine infection से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। 

Raw papaya benefits for liver 

पीलिया होने पर कच्चा पपीता खाने से फायदा मिलता है। इसके अलावा liver में हुई गड़बड़ी को सुधारने में भी ये बहुत उपयोगी है। 

Raw papaya benefits in cancer 

कच्चे पपीते में vitamin e, vitamin c, or vitamin A तो होता ही है इसके अलावा इसमें और भी पोषक तत्व पाए जाते है। इसमें anti oxidant, phyto nutrient और flavonoids पाए जाते हैं जो शरीर में कैंसर की cells बनने से बचाते हैं। और इन्हीं गुणकारी तत्व होने कि वजह से ये कैंसर जैसी बीमारी से बचाने में भी सहायक है। ये immune system को strong बनाता है जिसके कारण कई बिमारियों से बचाव मिलता है।
एक research के अनुसार कच्चे पपीते का रोजाना सेवन करने से colon cancer और prostate cancer के खतरे को कम किया जा सकता है। 

Raw papaya benefits in breast feeding 

जो महिलाएं बच्चे को breast feeding यानी कि स्तन पान कराती हैं उन महिलाओं को अधिक nutrients की आवश्यकता होती है। ऐसे में कच्चे पपीते का सेवन उनके लिए एक अच्छा option रहता है।
कच्चा पपीता खाने से शरीर में होने वाली एंजाइम्स की कमी को पूरा करने में मदद मिलती है जिसकी वजह से दूध की मात्रा बढ़ती है।  क्योंकि यह शरीर में सभी एंजाइम की कमी को पूरा करके दूध बढ़ाने में मदद करता है।

Raw papaya benefits for cough, cold 

कच्चे पपीते में cold and cough से राहत दिलाने के गुण भी मौजूद हैं। ये immune system को मजबूत बना कर हमारे शरीर में सर्दी और जुखाम के बैक्टीरिया के बढ़ने पर रोक लगाता है। इसकी तासीर गर्म होती है इसलिए सर्दी और जुखाम से ये हमारा बचाव करता है।

Raw papaya benefits in constipation 

कच्चे पपीते में पैपिन की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो natural तरीके से कब्ज से राहत दिलाने में सहायक होता है। कितनी भी पुरानी कब्ज क्यों ना हो अगर आप regular इसका सेवन करते रहेंगे तो आप कब्ज से छुटकारा पा सकते हैं।

Raw papaya benefits for skin and unwanted hair

शरीर की त्वचा पर उगने वाले अनचाहे बालों से तो हर कोई छुटकारा पाना चाहता है। कई लोग तो बहुत ही परेशान होते हैं इन अनचाहे बालों से और वो पता नहीं क्या क्या treatment करते रहते हैं जिससे बालों से छुटकारा तो नहीं मिलता पर अपनी skin जरूर खराब कर लेते हैं। अगर आप भी इसी कारण परेशान हैं तो एक बार कच्चे पपीते को जरूर आजमाएं क्योंकि इसमें मिलने वाला एंजाइम पैपिन अनचाहे बालों को बढ़ने से रोकता है। the International Journal of pharmaceutics में इंटरनेशनल जर्नल ऑफ फार्मसूटिक्स में  प्रकाशित एक survey के अनुसार, पपीते में मौजूद पैपिन बालों के रूट को कमजोर करता है उन्हें दोबारा उगने से रोकता है। 

No comments:

Post a comment