Popular post

Saturday, 5 September 2020

Green tea benefits in hindi, green tea pine ke fayde ,green tea kyu pini chahiye, benefits of green tea,side effects of green tea in hindi,green tea benefits for cholesterol, weight loss,cancer,skin
Green tea

Green tea benefits in Hindi, ग्रीन टी पीने के फायदे

Green tea का उपयोग पारंपरिक चीनी और भारतीय चिकित्सा में किया गया था ताकि रक्तस्राव(control on bleeding) और घावों(wounds) को ठीक किया जा सके, पाचन में सहायता, हृदय और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार और शरीर के तापमान को नियंत्रित किया जा सके।
हाल ही में हुई research से पता चला है कि green tea वजन घटाने से लेकर liver disorder , और type  2 daibetes  आदि सभी पर positive effects डाल सकती है।

Green tea benefits for cholesterol in Hindi 

एक रिपोर्ट के अनुसार ग्रीन टी bad cholesterol यानि ldl के लेवल को कम करने में मदद करता है , जिससे heart disease  होने की ज्यादा संभावना होती है।  अभी तक ज्यादातर experiment इसमें मौजूद polyphenols पर किये गए है। इस पर अभी पूरी तरह research अभी जारी है। 

Green tea benefits for weight loss in Hindi

Green tea वजन कम करने में काफी मदद करती है। ग्रीन टी में पाए जाने वाले anti oxident शरीर में metabolism की मात्रा बढ़ा कर वजन कम करने में सहायता करता है। The National Center for Biotechnology Information की website पर उपलब्ध शोध की के according  ग्रीन टी पीने के अगर कोई व्यायाम करता है तो उसकी  फैट burning  की प्रक्रिया तेज हो जाती है जिससे मोटापा को कम किया जा सकता है।
इसके अतिरिक्त, एक और अध्ययन के अनुसार ग्रीन टी में पाने वाले  कैटेचिन और कैफीन के सेवन से weight loss  करने और वजन को maintain  रखने में कुछ हद तक सहायता कर सकते है। परन्तु ग्रीन टी से वजन घटाने के लिए इस पर निर्भर रहना सही नहीं होगा, ग्रीन टी पिने के साथ साथ सही खानपान, रेगुलर exercise और योग करना भी जरूरी है।

Green tea benefits for mind in Hindi

ग्रीन टी पीने से mind को तेज किया जा सकता है। इस topic पर की गई एक reasearch के अनुसार पता चला है कि ग्रीन टी mind के stress को तो कम करती ही है और इसके साथ ही मस्तिष्क की कार्य करने की क्षमता को भी बढाती है। यह mind को फोकस या एकाग्रता (concentration )बढ़ाने में भी सहायक है। 

Research के अनुसार ग्रीन टी में पाने वाले कैफीन और l-theanine जो एक प्रकार का केमिकल होता है इनके मिश्रित सेवन के कारण ऐसा हो सकता है।  लेकिन याद रखे कोई भी संतुलित मात्रा में ही लाभदायक होती है। ज्यादा मात्रा में इसका सेवन  हानिकारक हो सकता है

Green tea benefits for Mouth in Hindi

ग्रीन टी के सेवन से मुंह को भी स्वथ रखने में सहायता मिलती है। ग्रीन टी से मुंह में होने वाले infections से बचा  जा सकता है। भारतीय अध्ययन के according  ग्रीन टी Prevotella Intermedia और Prevotella Nigrescens जैसे कई अन्य बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता है।  
एक research के अनुसार यह पाया गया कि ग्रीन टी, बैक्टीरियल प्लाक को control करके के दांतों को खराब होने से भी बचाता है। ग्रीन टी में पाने वाले पॉलीफेनोल्स दांतो में प्लाक को जमने से रोक सकते हैं।

Benefits of green tea in diabetes in Hindi

Green tea के benefits की list में type 2 diabetes के खतरे को कम करना भी शामिल है। Japan में हुए एक survey से पता चला कि daily जो व्यक्ति छह कप या उससे ज्यादा मात्रा में green tea का सेवन करते हैं उन व्यक्तियों में 33% type 2 diabetes का खतरा कम हुआ पाया गया। इसके अंदर antidiabetic गुण पाए जाते है जिसकी वजह से blood me glucose के लेवल को कम किया जा सकता है और diabetes के खतरे को कम कर सकते हैं।

Green tea benefits for aljaimer in Hindi

Green tea ke प्रयोग से कई प्रकार की दिमागी बिमारियों के खतरे को भी कम किया जा सकता है। अल्जाइमर एक प्रकार की दिमागी बीमारी होती है जिसमें मरीज की याददाश्त दिन प्रतिदिन कमजोर होती रहती है और और उन्हें कोई भी decision लेने में बहुत परेशानी महसूस होने लगती है।
आपको जानकर आश्चर्य होगा कि green tea पीने से इस बीमारी यानी अल्जाइमर को धीरे धीरे ठीक किया जा सकता है। इसमें मिलने वाला polyphenols और epigallocatechin-3-gallate इस बीमारी को ठीक करने में मदद करते हैं। 

 Green tea benefits for high blood pressure in Hindi

High blood pressure को normal करने में भी green tea effective मानी जाती है। NCBI की website पर उपलब्ध एक survey में बताया गया है कि green tea पीने से high blood pressure को कम किया जा सकता है। लेकिन अगर किसी को low blood pressure की शिकायत है तो उसको green tea का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि अगर आपका blood pressure पहले से ही low है तो इसे पीने से और कम हो सकता है।

 Green tea benefits for bone in Hindi

हड्डियों को मजबूत बनाने में भी green tea लाभदायक माना जाता है, क्योंकि इसमें bioactive compounds पाए जाते है। Actually, इसके सेवन से bone marrow density बढ़ती है और इसी कारण ये फ्रैक्चर होने के खतरे को घटाता है। इसके अलावा ये Osteoclastic Activities (हड्डीयों के टूटने की प्रक्रिया) को कम करके Osteoblastic Activities (हड्डि बनने की प्रक्रिया) को बढावा देता है। इसलिए एक सीमित मात्रा में green tea पीने से हड्डियों को मजबूत करने में मदद मिलती है।

 Green tea benefits for heart in Hindi

According to the report of Howard medical school  हृदय (heart) को स्वस्थ रखने में भी green tea फायदेमंद होती है। इसके सेवन से heart disease की संभावना कुछ हद तक कम की जा कती है। 40,530 adults of Japan पर एक suvrey किया गया जिसमें पाया गया कि जो लोग रोजाना चार से पांच कप green tea का सेवन करते हैं उनमें रोजाना इसके एक कप सेवन करने वाले लोगों से heart disease या स्ट्रोक से मरने के chances 26% कम पाए गए और दूसरे सभी बिमारियों से मरने के कारणों का खतरा भी 16% कम पाया गया। इसलिए limited मात्रा में Green tea पीने से heart को सुरक्षित रखने में मदद मिलती है।

 Green tea benefits for stress in Hindi

चूहों पर हुए एक research से सामने आया कि green tea में मिलने वाला पॉलीफेनोल्स anti depressants उत्पन्न करते हैं। और इसके इसी गुण के कारण ये depression से छुटकारा दिलाने में सहायक होती है। इसके अलावा green tea में मौजूद Caffeine से भी  stress को कम करने में मदद मिलती है। पर caffeine से stress को केवल कुछ समय के लिए ही कम किया जा सकता है, stress या anxiety से  पूरी तरह से निजात पाने के लिए रोजाना meditation करना सबसे अच्छा उपाय है।

Green tea benefits for skin in Hindi

शरीर के अंदरुनी फायदों के साथ-साथ green tea के त्वचा के लिए भी बहुत उपयोगी है। Animals पर हुई एक research से पता लगाया गया कि ग्रीन टी के  अर्क को पीने से या त्वचा पर उसके उपयोग से skin tumor जो कि ultra violet  rays से होता है, उसका खतरा कम किया जा सकता है। Green tea में anti inflammatory  गुण भी पाए जाते हैं, जो anticancer का काम भी करते हैं। 

Green tea benefits in cancer in Hindi

National cancer institute  के अनुसार, ग्रीन टी में polyphenols को प्रयोगशाला और जानवरों के अध्ययन में tumor के विकास को कम करने के लिए दिखाया गया है और यह ultraviolet UVB radiation से होने वाले खतरे से बचा सकता है।
जिन देशों में ग्रीन टी का उपयोग ज्यादा मात्रा में किया ज्यादा है उन देशों में कैंसर के मरीजों की संख्या कम होती है, लेकिन यह सुनिश्चित करना असंभव है कि क्या यह केवल ग्रीन टी पीने से है या और भी बहुत सारे कारक इसके पीछे हो सकते है। 
कुछ अध्ययनों ने कुछ प्रकार के कैंसर को ठीक करने में ग्रीन टी के पॉजिटिव इफेक्ट्स भी दिखाये है-

स्तन कैंसर 
स्किन और त्वचा कैंसर 
गले का कैंसर 
मूत्राशय में कैंसर 

Research's का मानना ​​है कि ग्रीन टी में पॉलीफेनोल ज्यादा मात्रा में पाया जाता है जो की कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने और उनको बढ़ने से रोकता है।


Green tea side effects in Hindi

जैसे सिक्के के दो पहलू होते हैं वैसे ही green tea पीने से जहां इतने फायदे हैं वहीं दूसरी और कुछ नुकसान भी हैं। एक और green tea पीने से obesity, high blood pressure, अल्जाइमर, skin problems, hair problems जैसी कई बिमारियों को ठीक करने में मदद मिलती है वहीं दूसरी और इसके ज्यादा सेवन से acidiy, anemia जैसी समस्याएं सामने आती हैं। इसलिए green tea पीना शुरु करने से पहले इसकी कुछ कमियों को जरूर ध्यान रखें जिससे आप dicide कर सकें कि आपको इसका सेवन करना चाहिए या नहीं और अगर करना चाहिए तो कितनी मात्रा में इसका सेवन करें। 

Side effects of green tea for heart beats

कैफ़ीन की ज्यादा मात्रा होने पर शरीर में कई तरह की problems होने लगती हैं। और बाकी सभी प्रकार की चाय की तरह green tea में भी कैफ़ीन की मात्रा पाई जाती है। और इसी वजह से ज्यादा मात्रा में इसके सेवन से health problems होनी शुरु हो जाती है। इसलिए अगर आप रोजाना ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करते हैं तो आपकी heart beats abnormal हो सकती है। इसी कारण चिड़चिड़ापन और उदासी महसूस होने लगती है। इसलिए अगर आपको ऐसी कुछ समस्या हो रही है और green tea regular पी रहें हैं तो या तो पीना बन्द कर दीजिए या बहुत कम पिएं।

Side effects of green tea for immune system

अगर ग्रीन टी पीने से पाचन तंत्र को मजबूती मिलती है वहीं अगर इसका उपयोग ज्यादा मात्रा में करेंगे तो ये immune system पर negative effects भी डाल सकता है यानी कि पाचन तंत्र बिगड़ भी सकता है। इसलिए ज्यादा मात्रा में कैफीन के सेवन से आपके पाचन रस का बैलेंस बिगाड़ने लगता है जिससे आपको पेट में गड़बड़ी शुरु हो जाती है। इसमें टैनिन की मात्रा होने से जो पेट में acidity बनती है उससे पेट में जलन और कब्ज जैसी प्रोब्लेम्स हो सकती हैं। इसलिए जिन लोगों को पहले से ही पेट की समस्या है या पाचन तंत्र कमजोर है उनको ग्रीन टी avoid ही करनी चाहिए। 

Side effects of green tea in pregnancy

Pregnant महिलाओं को green tea या तो बहुत कम पानी चाहिए या बिल्कुल ही नहीं पीनी चाहिए। ज्यादा से ज्यादा दो बार ही चाय पीनी चाहिए और green tea के अलावा कोई और चाय भी दिन में दो कप से ज्यादा पीना उनकी और बच्चे के लिए हानिकारक हो सकता है क्योंकि हर प्रकार की चाय में कैफ़ीन पाया जाता है। कभी कभी देखा जाता है कि जो महिला कैफ़ीन का सेवन ज्यादा मात्रा में करती हैं उनको मिसकैरिज भी हो जाता है। अगर फिर भी आपकी आदत बनी हुई है तो दो कप से ज्यादा ना पिएं और डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।  

Green tea side effects for bones

अगर आप ऑस्टियोपोरोसिस से पीड़ित हैं या फिर हड्डियों को लेकर कोई बीमारी है तो green tea से आपको और परेशानी हो सकती है। इसके लिए आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेकर ही green tea पीनी चाहिए। 

Green tea effects in anemia

डॉक्टरों के अनुसार जिनको anemia की शिकायत है उनको green tea ज्यादातर avoid ही करनी चाहिए। क्योंकि anemia के कारण शरीर में iron की मात्रा में कमी होने लगती है और इसी कारण हीमोग्लोबिन भी कम बनता है तो ऐसे में green tea का सेवन खाने के साथ कर सकते हैं पर खाने से पहले पीना उचित नहीं होगा।  

Side effects of green tea in cateract

Green tea पीने से मोतियाबिंद से पीड़ित लोगों को और परेशानी उठानी पड़ सकती है। इसके सेवन से आंखों पर दबाव पड़ता है। ग्रीन टी का सेवन करते हैं तो 30 मिनट के अंदर-अंदर उनकी आंखों पर दबाव पड़ने लगता है। इस बीमारी में ग्रीन टी का सेवन करने से ये और बढ़ सकती है। मोतियाबिंद एक ऐसी बीमारी है जो पूरे ऑप्टिक तंत्र को effect करती है। 

Green tea effects for acidity



अगर आपकी छाती में जलन रहने की समस्या पहले से ही है तो green tea से आपकी ये समस्या बढ़ सकती है। ऐसे में आपको चाहिए कि आप खाने के साथ इसका सेवन करें। और अगर green tea को दूध के साथ मिलाकर पियेंगे तो acid कम बनेगा जिससे पेट में थोड़ी शांति बनी रहेगी।  .

No comments:

Post a comment