Popular post

Thursday, 27 August 2020

How to control ldl cholesterol in hindi, how to reduce ldl cholesterol, how to reduce bad cholesterol, remedies to lower bad cholesterol, bad cholesterol ko kese km kre
Reduce cholesterol

10 Healthy food for how to control ldl cholesterol in Hindi

 How to control ldl cholesterol in Hindi: हमारे शरीर में दो तरह का cholesterol पाया जाता है HDL और LDL जिसमें से HDL को good कोलेस्ट्रॉल और LDL को bad कोलेस्ट्रॉल माना जाता है। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से दिल की बिमारियों का खतरा बढ़ता है। 
शरीर में bad cholesterol की मात्रा बढ़ने से स्ट्रोक और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का खास कारण खानपान होता है जैसे तली हुई चीजों का सेवन ज्यादा मात्रा में करना, बाहर का खाना ज्यादा खाना, ज्यादा मात्रा में खाना और एक्सरसाइज न करना।
अगर हमें अपने शरीर में बड़े हुए bad कोलेस्ट्रॉल को कम करना है तो हमें अपने खानपान में बदलाव लाना होगा जिससे बाद कोलेस्ट्रॉल तो कम होगा ही और साथ ही good कोलेस्ट्रॉल यानि HDL की मात्रा बढ़ने लगेगी।

Home remedies to reduce ldl cholesterol and increase HDL cholesterol


आइये जानते हैं बाद कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाली चीजों के बारे में -

ऑयल


सबसे ज्यादा कोलेस्ट्रॉल शरीर में तेल की मात्रा ज्यादा होने से होती है। इसलिए सबसे पहले हमें तेल का सही चुनाव करना चाहिए और तेल जितना कम हो सके उतना प्रयोग करना चाहिए । Olive oil बाकी सभी प्रकार के oils में सबसे अच्छा माना जाता है। इसके उपयोग से cholesterol को बाकी oils के मुकाबले आठ प्रतिशत तक कम  किया जा सकता है

ग्रीन टी

अगर चाय पीना आपकी दिनचर्या का हिस्सा है तो ग्रीन टी आपके लिए एक अच्छा विकल्प है। क्योंकि जहां ब्लैक टी सेहत के लिए बुरी मानी जाती है वहीं ग्रीन टी पीने के बहुत सारे फायदे होते है जैसे की ये आपके शरीर के metabolism को बढ़ाता है जिससे आपके शरीर में energy बनी रहती है, immunity मजबूत बनाता है। इसके साथ ही ग्रीन टी पीने से मोटापे को कम किया जा सकता है और बढ़े हुए bad cholesterol को कम किया जा सकता है। 
ग्रीन टी में थोड़ा सा शहद मिलाकर पी सकते है इससे टेस्ट अच्छा लगेगा।

आंवला

आवंला के रेगुलर खाने से शरीर में बढ़े हुए bad या LDL cholesterol को कम किया जा सकता है। सबसे ज्यादा मात्रा में इसके अंदर विटामिन सी होता है जिससे immune system या रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।
आवंला त्वचा और बालों की सुंदरता बढ़ाने में बहुत उपयोगी है परन्तु क्या आप जानते हैं कि आवंला बहुत सी बिमारियों से बचने में भी मदद करता है। ये स्वाद में कसैला मीठा होता है इसके अंदर विटामिन सी और विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है और इसके अलावा calcium, फाइबर, carbohydrates की मात्रा भी पाई जाती है। ये bad cholesterol को कम करने के साथ ही आंखों की रोशनी को बनाए रखने में और high blood pressure को सामान्य करने में भी बहुत सहायक है।

धनियां पाउडर

धनियां पाउडर वैसे तो एक मसाले के तौर पर हर घर की रसोई में मिल जाता है। पर आपको शायद ही पता होगा कि धनियां पाउडर ldl cholesterol को control करने में भी बहुत सहायक होता है। इसके अलावा सफेद पानी की समस्या में भी धनियां काफी मदद करता है। इसका प्रयोग करने के लिए एक चम्मच धनिये के पाउडर को एक गिलास पानी में उबाल कर पानी को आधा कर लीजिए और ऐसा करके दिन में दो बार पीने से bad cholesterol को reduce किया जा सकता है।
कई बार धनिए के ज्यादा सेवन से किसी किसी को low blood pressure की। समस्या हो सकती है। अगर आपको भी इसी ही समस्या महसूस हो रही है तो धनियां का सेवन तुरन्त बन्द कर दीजिए।

बादाम, अखरोट और पिस्ता

बादाम के गुणों के बारे में तो हर कोई जानता है जैसे दिमाग तेज करने के लिए, बालों की सुंदरता के लिए और अच्छी त्वचा के लिए परन्तु क्या आप जानते है की इन सब के साथ ये बाद कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम भी करता है। अखरोट और पिस्ता का सेवन भी
Bad cholesterol को कम करने में सहायक होता है।

अंकुरित दाल

सुबह के नाश्ते में ज्यादातर लोग ब्रेड, पराठे या ऐसी ही कोई तली हुई चीजें खाना ज्यादा पसंद करते हैं। पर सुबह में अगर अंकुरित अनाज खाया जाए तो बहुत सी बिमारियों से हम बच सकते हैं। जैसे  high cholesterol, blood pressure, मोटापा आदि। अलग अलग तरह की दालों को रात को पानी में भिगो कर रख दीजिए और सुबह नाश्ते में खाने से hdl की मात्रा को बढ़ाकर ldl को reduce कर सकते हैं। इसके साथ ही हमारा immune system भी मजबूत होगा।

ओट्स

Bad cholesterol को control करने के लिए ओट्स भी एक अच्छा उपाय है। इसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होने से कब्ज से राहत मिलती है जिससे पेट की सफाई सही तरीके से होती है और कई तरह की बिमारियों से बचा जा सकता है।

हरी सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियों के फायदों के बारे में तो सबको जानकारी है। हरी सब्जियां हमारे immune system को मजबूत बनाने में सबसे ज्यादा सहायक होती हैं। कोई भी बिमारी हो सबसे पहले हरी सब्जी खाने की सलाह जरूर दी जाती है। हरी सब्जियां खाने से bad cholesterol को भी कम किया जा सकता है और साथ ही इनके सेवन से good cholesterol भी बढ़ाया जा सकता है।

इन सबके अलावा भी कई ऐसी चीजें हैं जिनके सेवन से ldl cholesterol को कम किया जा सकता है और good cholesterol को बढ़ाया जा सकता है जैसे लाल प्याज, सेब का सिरका, चोकर वाली रोटी, लहसुन, सोयाबीन, dark brown chocolate आदि।

How to control ldl cholesterol in Hindi article में बताएं गए उपाओं को follow करके अपने cholesterol को नियंत्रित कर सकते हैं।अपनी राय हमसे कॉमेंट करके बताएं और अगर आप सुझाव देना चाहते हैं तो कृपया comment में हमें बताए।

2 comments:

  1. Thanks for sharing these foods. To lower cholesterol taking herbal cholesterol care supplements is very helpful for me.

    ReplyDelete