Popular post

Friday, 17 July 2020

Symptoms of low blood pressure ,low blood pressure,लो ब्लड प्रेशर के लक्षण ,low blood pressure symptoms
symptoms of low blood pressure 

Symptoms of low blood pressure : हाई ब्लड प्रेशर के लक्षणों के बारे में ज्यादातर लोग जानते है परन्तु लो  ब्लड प्रेशर के लक्षणों के बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी होती है। जितना खतरनाक हाई ब्लड प्रेशर होता है लो ब्लड प्रेशर होना भी उतना ही हानिकारक होता है। अगर सही समय पर लो ब्लड प्रेशर (low blood pressure) की पहचान ना हो और ये लगातार बना रहे तो ये जानलेवा भी हो सकता है।

Symptoms of low blood pressure या लो ब्लड प्रेशर के लक्षण 

सामान्य ब्लड प्रेशर 120 /80 mmHg से लेकर 100 /60 mmHg तक हो सकती है। अगर आपका ब्लड प्रेशर 100 /60 से कम है तो इसका मतलब है की आपका बी पी लो है और आपको इसके इलाज की जरूरत है। ज्यादा समय तक  ब्लड प्रेशर लो रहने से ब्रेन तक पहुंचने वाली ऑक्सीजन में कमी होने लगती है जिससे एक स्तर पर जाकर ये रुक सकती है और मृत्यु हो सकती है। इसलिए लो बी पी के लक्षणों के बारे में पता होना जरूरी है ताकि सही समय पर इसके कारणों को ढूंढ कर ब्लड प्रेशर को सामान्य किया जा सके। 


चक्कर आना 

चक्कर आना लो ब्लड प्रेशर के लक्षणों में सबसे आम लक्षण होता है। जब आप सो कर उठते है तो अगर चक्कर आते है तो ये लो बीपी के कारण हो सकता है। इसके आलावा अगर थोड़ी देर बैठने के बाद जब खड़े होते है तब चक्कर आते है और अगर निचे झुकने के बाद उठते है तब चक्कर आते है जैसे आप bed  के नीच कुछ ढूंढ रहे है जैसे ही आप खड़े होते है अचानक से चक्कर आने लगते है ये सब लक्षण low  blood pressure के हो सकते है। निचे से अचनाक ऊपर देखने पर भी चक्कर आ सकते है। 

धुंधला दिखाई देना 

लो बी पी के लक्षणों में एक लक्षण धुंधला दिखाई देना भी होता है। जैसे ही आप कुछ देर बैठने के बाद खड़े होते हो तो चक्कर आने के साथ ही आपको बहुत धुंधला सा दिखाई देने लगता है। ये कई देर तक ऐसे ही रहने के बाद फिर नार्मल हो जाता है। लेकिन अगर बहुत लम्बे समय तक low blood pressure की शिकायत बनी रहती है तो हमेशा के आँखे कमजोर हो सकती है या फिर पूरी तरह से आँखों की रोशनी जा सकती है। इसलिए सही समय पर इसका इलाज जरूरी है। 

थकान या कमजोरी जैसा लगना 

Blood pressure low होने पर थकान या कमजोरी महसूस होती रहती है। सुबह उठने पर तरो तजा महसूस होने की बजाए ऐसा लगता है जैसे तो बहुत थका थका महसूस होता है। दिनभर ऐसा लगता है जैसे शरीर में ऊर्जा नहीं है कुछ काम करने की बस आराम करने को मन करता है। 

तनाव या डिप्रेशन महसूस होना 

तनाव महसूस होना भी लो बीपी का लक्षण होता है। depression जैसा लगना और परेशान रहना भी low blood pressure का संकेत हो सकता है। 

साँस लेने में परेशानी होना या हार्ट रेट बढ़ जाना (Heart rate high)

Blood pressure low होने पर हार्ट बीट बढ़ जाती है ये सामान्य से बढ़ कर 90 से ऊपर तक भी जा सकती है। ऐसे में साँस लेने में परेशानी हो सकती है। 

त्वचा मुरझा जाना 

 low blood pressure होने पर चेहरे की लालिमा धीरे धीरे कम होने लगती है। त्वचा धीरे धीरे रूखी और बेजान होती जाती है। 

प्यास और जी मचलना 

सामान्य से ज्यादा प्यास लगना और जी मचलना भी  low blood pressure का लक्षण हो सकता है। 


ऊपर दिए हुए Symptoms में से अगर आपको दो या दो से अधिक लक्षण महसूस हो रहे है तो डॉक्टर से सलाह जरूर ले और जरूरत होने पर अपना इलाज भी जल्दी से जल्दी कराये।  अचानक से  ब्लड प्रेशर लो  (low blood pressure) हो जाने पर तुरंत नमक का पानी पिए और डॉक्टर को दिखाए।

Also read -instant remedy for low blood pressure


No comments:

Post a comment