Popular post

Monday, 13 July 2020

remedies for teeth whitening at home,सरसों तेल और नमक करें यूज, मोतियों जैसे सफेद दांत पाएं, मिनटों में दूर होगा पीलापन, दांतों का पीलापन करें दूर, घरेलू नुस्खे आजमाएं, teeth whitening tips, mustard oil and salt, Home remedies for teeth whitening, dant safed karne ke nuskhe, Baking soda

Remedies for teeth whitening at home,danto ka pilapan dur krne ke ghrelu upaye ,दांतो का पीलापन कैसे दूर करे 

Remedies for teeth whitening at home : खुल कर हंसना सबको अच्छा लगता है और साथ ही साथ ये कई बिमारियों से भी हमें दूर रखता है। लेकिन फिर भी बहुत लोग ऐसे है जो दांतो का पीलापन को लेकर खुलकर किसी के सामने हंस नहीं पाते है। अगर आप भी सबके सामने दांतो का पीलापन को लेकर खुलकर हंसने में शरमाते है तो नीचे दिए हुए आसान घरेलू उपायों को अपनाकर आप खिलखिलाकर हंस सकते हैं।

दांतो में पीलापन होने के कारण 

दांतो के पीलापन होने के कई कारण हो सकते है जैसे -तम्बाखू या गुटखा चबाना ,ज्यादा मात्रा में चाय और कॉफी का सेवन करना ,सिगरेट पीना और ठीक से दांतो की रेगुलर सफाई ना करना भी दांतो के पिले होने की वजह हो सकती है। इसके अलावा जेनेटिक यानि आनुवंशिक कारणों से भी दांतो में पीलापन आ सकता है। और बहुत बार खराब पानी की वजह से भी दांतो का पीलापन देखा जाता है।

दातो का पीलापन दूर करने के घरेलू नुस्खे 

नीम

जब पुराने समय में टूथपेस्ट नहीं थे या छोटे छोटे गांव तक नहीं पहुंच पाते थे तब समय लोग अपने दांतो को साफ़ या सफ़ेद रखने के लिए नीम की दातुन या किसी अन्य वृक्ष की दातुन का इस्तेमाल करते थे। नीम से दांतो का पीलापन दूर होने के साथ साथ दांतो की सड़न दूर होती है और साथ ही मुँह से आने वाली बदबू भी दूर होती है। दांतो में होने वाली केविटी भी नीम की दातुन से दूर होती है। गांव में हर जगह नीम का पेड़ आसानी से मिल जाता है परन्तु अगर आप शहर में रहते है और नीम की दातुन नहीं ला सकते तो नीम का तेल बाजार से आसानी से मिल जाता है। नीम के तेल को टूथपेस्ट में मिलकर उससे दातों को साफ कर सकते है।  नीम की दातुन सबसे बढ़िया घरेलू नुस्खा है।

संतरा 

संतरे के छिलके में कैल्शियम और विटामिन सी पाया जाता है। जिससे दांतो में मजबूती और बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता बढ़ती है। प्रयोग करने के लिए संतरे के छिलके को सूखा कर पाउडर बना ले और सुबह और रात को सोने से पहले दांतो की मालिश करके कुल्ला करे। लगातार  ऐसा करते रहने से आपके दांतो का पीलापन धीरे धीरे कम होने लगेगा और दांत सफ़ेद होने लगेंगे।

सरसों का तेल और नमक का मिश्रण 

दांतो का पीलापन दूर कैसे करे -इसके उपाए आपकी रसोई में भी मिल जाते है। सरसों का तेल और नमक जो हर घर में आसानी से उपलब्ध रहता है। एक चम्मच सरसों के तेल में एक चुटकी नमक मिलाकर रोजाना दांतो की अच्छे से मालिश करने से कुछ ही दिनों में दांतो का पीलापन दूर हो जाता है। मालिश की जगह दो से तीन मिनट के लिए कुल्ला भी कर सकते है।

सरसों का तेल, हल्दी के साथ 

एक चम्मच सरसों के तेल में आधी चम्मच हल्दी पाउडर मिला कर रोजाना दो बार मालिश करने से भी दांतो में चमक आती है और दांतो का पीलापन दूर होता है। और साथ ही हल्दी के एंटीसेप्टिक गुण के कारण मुँह से आने वाली बदबू भी दूर होती है और साथ ही मुँह के बैक्ट्रिया भी नष्ट होते है। 

नींबू 

नींबू विटामिन सी का स्त्रोत है और ये एक ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करता है इसमें कोई दोहराए नहीं। निम्बू को दांतो पर रगड़ने से दांतो का पीलापन दूर होता है। और दूसरा उपाए है -एक चम्मच निम्बू के रस में दो चुटकी नमक मिलाकर मालिश करे और साथ ही मुँह में रखकर दो मिनट कुल्ला करें। दांतो का पीलापन दूर होने के साथ मुँह की बदबू भी इससे दूर होती है। 

बेकिंग सोडा 

बेकिंग सोडा एक ब्लीचिंग एजेंट है जो दांतो का पीलापन दूर करने में बहुत सहायक होता है। बेकिंग सोडा में सेब का सिरका और थोड़ा सा निम्बू का रस मिला कर मालिश करें। या फिर अपनी टूथपेस्ट में मिलाकर ब्रश भी कर सकते है। पर ध्यान रहे बेकिंग सोडा का ज्यादा इस्तेमाल करने से दांतो और मसूड़ों को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए इसका इस्तेमाल कभी कभी और कम मात्रा में करें। 


आशा है की आप ऊपर दिए हुए दांतो का पीलापन दूर करने के घरेलू नुस्खे को अपनाकर अपने दांतो की प्रॉब्लम से छुटकारा पा लेंगे और अपने घर परिवार और दोस्तों के साथ खुलकर हंस पाएंगे। 


  

No comments:

Post a comment