Popular post

Saturday, 27 June 2020

दिन में सोने से होने वाली परेशानियां ,दिन में सोने के नुकसान ,क्या दिन में सो सकते है ,दिन में क्यों नहीं सोना चाहिए ,दिन में सोने से क्या होता है ,दिन में क्यों नहीं सोते ,दिन में सोने से क्या क्या नुकसान हो सकते है ?,effects of day time sleep
Day sleep

Side effects of day sleeping,दिन में सोने से क्या क्या नुकसान हो सकते है -

Side effects of day sleeping प्रकृति ने दिन के समय प्रकाश और रात के समय अँधेरा प्रदान किया है जिसका साफ़ मतलब है की दिन में काम करने चाहिए और रात के समय आराम करना चाहिए।
परन्तु जब से बिजली का आविष्कार हुआ है तब से लोगों ने  रात में भी काम करना शुरू कर दिया है। जिसके चलते लोगों को दिन में आराम करने की आदत लग गयी है और इसी वजह से पाचन तंत्र प्रभावित हो रहा है। बिजली से पहले सूर्य प्रकाश में ही सारे काम होते थे। अँधेरा होने से पहले ही सब रात का खाना खा लेते थे जिसके कारण बहुत बिमारियों से बचे रहते थे और लम्बी आयु जीते थे।
 लेकिन प्रकृति के विपरीत जाकर मानव ने जीने की उम्र लगभग ३०% कम कर ली है। अब मनुष्य की औसतन आयु 70 साल रह गयी है जिसका प्रमुख कारण प्रकृति के विपरीत चलना है।
दिन में सोना सेहत के लिए बिलकुल खराब माना जाता है। दिन में सोने से सबसे पहले पेट से संबधित बीमारियां और लगातार ऐसा करने रहने से बड़ी बीमारी का रूप ले लेती है।
दिन में अगर सोना भी चाहते है तो गर्मियों के मौसम में लंच के बाद ज्यादा से ज्यादा 45 मिनट तक सो सकते है। परन्तु अन्य ऋतुओं में दिन में सोना सेहत के लिए उचित नहीं है।

आइये जानते हैं की दिन में सोने से क्या क्या नुकसान हो सकते है -

दिन में सोने से होने वाली परेशानियां ,दिन में सोने के नुकसान ,क्या दिन में सो सकते है ,दिन में क्यों नहीं सोना चाहिए ,दिन में सोने से क्या होता है ,दिन में क्यों नहीं सोते ? अगर ये सब सवाल आपके दिमाग में भी आते है तो इस पोस्ट को जरूर पूरा पढ़े। 

  1. गर्मी के अलावा किसी और मौसम में दिन में सोने से कफ़ और पित बढ़ता है। 
  2. पाचन शक्ति में कमी हो सकती है। 
  3. मोटापा बढ़ता है। 
  4. सिर में दर्द रहना। 
  5. रक्त संचार कम होना। 
  6. कब्जी होना। 
  7. पीलिया हो सकता है। 
  8. पुरे शरीर को गीले कपड़े से ढ़का हुआ महसूस होना। 
  9. शरीर के अंगों में भारीपन लगना जैसे चलने में पैर भारी से लगना। 
  10. बदनदर्द। 
  11. भूख कम लगना। 
  12. शरीर के किसी भी अंग में सूजन आ सकती है। 
  13. जी मचलना। 
  14. खासी ,ज़ुकाम हो सकता है। 
  15. ह्रदय भारी लगना। 
  16. त्वचा रोग हो सकते है। 
  17. आधे सिर में दर्द रहना। 
  18. खुजली हो सकती है। 
  19. सारा दिन सुस्त महसूस करना। 
  20. गले से संबंधित सभी प्रकार के रोग हो सकते है। 
  21. एसिडिटी होना। 
  22. पेशाब में जलन होना। 

ये सब लक्षण दिन में सोने वाले लोगों में देखे जाते है। अगर स्वथ रहना चाहते है तो दिन में सोना बंद कर दीजिये या फिर सिर्फ एक झपकी यानि 20 मिनट से 30 मिनट तक सोये। और सभी मनुष्यों में अलग अलग लक्षण हो सकते है किसी में 5 लक्षण हो सकते और हो सकता है किसी में पुरे लक्षण देखने को मिल जाये।
इसके साथ ही कुछ लोगों में ये दिन में सोने के कुछ दिन बाद ही समास्यें होनी शुरू हो जाती है और किसी में लगातार लम्बे समय तक सोते रहने से हो सकती है।
दिन में सोने से होने वाली परेशानियां ,दिन में सोने के नुकसान ,क्या दिन में सो सकते है ,दिन में क्यों नहीं सोना चाहिए ,दिन में सोने से क्या होता है ,दिन में क्यों नहीं सोते ? अगर ये सब सवाल आपके दिमाग में भी आते है तो इस पोस्ट को जरूर पूरा पढ़े। 

1 comment:

  1. Taking a nap is the best gift we can give ourselves, and the best advice we can offer our friends, clients and students. Sara’s book, Take a Nap, Change Your Life conveys in such simple and easy to understand language the deep impact of health, healing, creativity and energy that such a simple and enjoyable affair as taking a nap brings to our lives.

    ReplyDelete